Breaking News:

राष्ट्रपति ने मेडिकल के 598 विद्यार्थियों को उपाधि प्रदान की -

Tuesday, April 23, 2024

देहरादून : जेल में कैद बंदी की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत -

Tuesday, April 23, 2024

“मिस टीन उत्तराखंड” का आयोजन -

Tuesday, April 23, 2024

सत्ता के खातिर समाज को बांटने के लिए धर्म और जातिवाद की राजनीति करते हैं नरेन्द्र मोदीः करन माहरा -

Tuesday, April 23, 2024

चारधाम : एक सप्ताह में 12.5 लाख रजिस्ट्रेशन -

Monday, April 22, 2024

उत्तराखंड : प्रदेश में ईवीएम से अंतिम रूप से 57.24 प्रतिशत मतदान हुआ -

Monday, April 22, 2024

मजदूर का बेटा बना आईएएस अफसर -

Monday, April 22, 2024

सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला : नाबालिग रेप पीड़िता को 7 माह का गर्भ गिराने की दी इजाजत -

Monday, April 22, 2024

केन्या में भारी बारिश से 32 लोगों की मौत, 40 हज़ार से अधिक लोग हुए बेघर -

Monday, April 22, 2024

देहरादून : केक खाने से किसी को हुई उल्टी तो कोई गश खाकर गिरा, जानिये खबर -

Sunday, April 21, 2024

दुष्कर्म का आरोप निकला झूठा, बा-इज्जत बरी हुए सैफ अली सिद्दीकी, जानिए खबर -

Friday, April 19, 2024

उत्तराखंड : 19 अप्रैल (कल) को प्रातः 7 बजे से सायं 5 बजे तक होगा मतदान -

Thursday, April 18, 2024

यूपीएससी परिणाम : जौनपुर जिले की सृष्टि मिश्रा पहले ही प्रयास में हासिल की 95 वीं रैंक -

Thursday, April 18, 2024

पहचान : राष्ट्र सेवा पुरस्कार से शिक्षाविद एवं समाजसेवी जितेंद्र कुमार डंडोना हुए सम्मानित -

Thursday, April 18, 2024

इनसे सीखे : 22 की उम्र में सब्जी वाले के बेटे ने खड़ी कर दी बड़ी कंपनी -

Thursday, April 18, 2024

मेरे भविष्य के लिए मम्मी पापा वोट देने जरूर जाना … -

Thursday, April 18, 2024

उत्तर प्रदेश : सपा ने मछलीशहर लोकसभा सीट से 25 वर्ष की प्रिया सरोज को उतारा मैदान में, जानिए कौन है प्रिया सरोज -

Sunday, April 14, 2024

देशभक्त, ईमानदार,चरित्रवान नेताओ एवं अधिकारियो की देश को जरूरत -

Sunday, April 14, 2024

उत्तराखंड : अब तक पोस्टल बैलेट के माध्यम से हो चुका 94.73 प्रतिशत मतदान -

Sunday, April 14, 2024

देश में जारी समस्याओं का दूसरा नाम कांग्रेसः योगी आदित्यनाथ -

Sunday, April 14, 2024



आपदा पीड़ितो को मुआवजा तत्काल वितरित किया जाएः मुख्यमंत्री

uk-cm

देहरादून | मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने सचिवालय से वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से जनपद पौड़ी गढ़वाल के समस्त विधानसभा क्षेत्र, जनपद चमोली के थराली एवं जनपद रूद्रप्रयाग विधानसभा क्षेत्र के लिए की गई घोषणाओं के प्रगति की समीक्षा की।

थराली-मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने क्षेत्र के विकास कार्यो की समीक्षा के दौरान निर्देश दिए कि शेड निर्माण कार्य के दौरान वर्षा जल का एकत्रीकरण व जल सरंक्षण का विशेष ध्यान रखा जाए। समीक्षा बैठक में जानकारी दी गई कि नन्दा देवी मन्दिर कुरूड में रास्ता सुधारीकरण व शैड निर्माण के सम्बन्ध में कार्यवाही गतिमान है। देहरादून से देवाल तक बस सेवा आरम्भ कर दी गई है। लाटू मन्दिर के सौन्दर्यीकरण हेतु प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। देवाल के सवाड में सैनिक स्मृति केन्द्र की स्थापना का प्रस्ताव एक सप्ताह में शासन को प्रेषित कर दिया जाएगा। घाट महाविद्यालय के भवन निर्माण हेतु भूमि चिहिन्त कर ली गई है। ढाटरबगड में पैदल झूला पुल का निर्माण सेना द्वारा कर दिया गया है। सितेल-लेटाला-कनोल मोटर मार्ग, बूरा से आला-जोखना-सितेल तक मोटर मार्ग, सुतोल-कनोल होते हुए बाण मोटर मार्ग, बाजबगड से रूईसोंण तक मोटर मार्ग के निर्माण का प्रस्ताव अगस्त के पहले हफते तक शासन में प्रेषित कर दिया जाएगा। देवाल में बुसतरा तोक में पिण्डर नदी के दायें तट पर बाढ़ सुरक्षा कार्य दिसम्बर 2018 तक पूरा कर दिया जाएगा। नारायणबगड में असेड सिमली नहर पुनरोद्धार कार्य दिसम्बर 2018 तक पूरा कर लिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारी चमोली से भारी बरसात में बद्रीनाथ यात्रा मार्ग व यात्रियों की सुविधाओं की अद्यतन स्थिति की जानकारी भी ली।

रूद्रप्रयाग-मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने जिला प्रशासन को निर्देश दिए कि रूद्रप्रयाग के विकासखण्ड जखोली घंघासू बांगर क्षेत्र में जड़ी बूटी उत्पादन को बढ़ावा देने हेतु पौध वितरण का कार्य जल्द शुरू करवाया जाए। बैठक में जानकारी दी गई कि राजकीय प्राथमिक विद्यालय टैठी में भवन का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। राजकीय प्राथमिक विद्वालय जखनोली भवन का निर्माण कार्य 30 प्रतिशत पूरा हो चुका है। सुमाडी पेयजल योजना में पाईप लाईन के निर्माण हेतु अनुमोदन आदेश जारी कर दिया गया है। रूद्रप्रयाग में पार्किंग का निर्माण कार्य 60 प्रतिशत पूरा हो गया है तथा शेष कार्य एक महीने में पूरा हो जाएगा। रूद्रप्रयाग के एन0एच0 58 में पर्यअकों की सुविधा हेतु साइनेजेज लगाये जायेगे।

कोटद्वार-मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिए कि कोटद्वार महानगर की भविष्य की जरूरतों व यात्रियों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए रोडवेज डिपो कोटद्वार व जीएमयू के बस डिपों को एक ही स्थान पर संचालित करने की संभावनाओं पर विचार किया जाय। कोटद्वार में आपदा सुरक्षा हेतु बाढ सुरक्षा कार्य को शीघ्र करने के निर्देश देते हुए मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि राज्य में कही भी आपदा पीड़ितो को मुवाअजा तत्काल वितरित किया जाए । इस सम्बन्ध में जरा सी भी लापरवाही बर्दाश्त नही की जाएगी। राज्य सरकार हर स्थिति में सदैव अपने नागरिकों के साथ है। बैठक में जानकारी दी गई कि कण्वाश्रम को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने हेतु अभी तक शासन द्वारा लगभग 45 लाख रूपये की धनराशि अवमुक्त की जा चुकी है। दुगडडा में आमडाली एवं रणसूला के पास रिबरबेड फिल्ट्रेशन प्लान्ट लगाने का कार्य प्रगति पर है तथा इसके 31 अगस्त 2018 तक पूर्ण होने की संभावना है। कण्वाश्रम को राजकीय मेला घोषित कर दिया गया है।

होटलों में स्वच्छता के मानकों का कड़ाई से पालन किया जाय

लैंसडौन-लैन्सडौन क्षेत्र की कुल 26 घोषणाओं में से 20 पूरी हो चुकी है। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने कड़े निर्देश जारी किए कि लैन्सडौन में कूड़ा निस्तारण के लिए विशेष अभियान चलाया जाय। उन्होंने कहा कि होटलों को लाइसेन्स जारी करते हुए इस बात ध्यान रखा जाय कि होटल मालिकों द्वारा कूड़ा निस्तारण व स्वच्छता के लिए क्या प्रबन्ध किया गया है। सुनिश्चित किया जाय कि होटलों द्वारा स्वच्छता के मानकों का कड़ाई से पालन किया जाय। मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि हमें अपने पर्यटन नगरों की स्वच्छता व सौन्दर्यीकरण का विशेष ध्यान देना होगा। बैठक में जानकारी दी गई कि कोटद्वार-लैंसडौन में प्रतिदिन रोडवेज बस सेवा बहाल कर दी गई है। रिखणीखाल के कुमाल्डी में मिनी स्टेडियम निर्माण हेतु भूमि चिहिन्त कर ली गई है। जयहरीखाल में गढ़कोट सम्पर्क मार्ग के स्टील गार्डर पुल कार्य प्रारम्भ हो चुका है तथा मार्च 2019 तक पूरा कर लिया जाएगा। लैन्सडौन कैंन्ट क्षेत्र में मल्टी स्टोरी पार्किंग के लिए भूमि उपलब्ध हो गई है।

पर्यटन नगरों में पाईपलाईन अंडरग्रान्ड किया जाए

चैबट्टाखाल -इस क्षेत्र की कुल 06 घोषणाओं में से 04 पूर्ण हो चुकी है। मुख्यमंत्री ने भैरवगढ़ी पम्पिंग पेयजल योजना की समीक्षा के दौरान निर्देश दिए कि सभी जगह पाइपलाइन्स भूमिगत की जाय। विशेषकर पर्यटन नगरों के सौन्दर्यीकरण को ध्यान में रखते हुए पाइपलाइन्स को अनिवार्य रूप से अण्डरग्राउण्ड किया जाय। इसके साथ ही मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने सचिव विद्यालयी शिक्षा को निर्देश दिए कि विद्यालयों में छात्र-शिक्षक अनुपात को संतुलित करने व शिक्षको की कमी को पूरा करने, गुणवता पूर्ण शिक्षा सुनिश्चित करने के लिए डिजिटल स्मार्ट क्लासेज व के-यान (ज्ञल्।छद्ध डिवाइस का प्रयोग किया जाय। बैठक में जानकारी दी गई कि सतपुली के पास अपस्ट्रीम पर नयार नदी पर झील निर्माण हेतु डीपीआर की प्रक्रिया गतिमान है।

श्रीनगर- क्षेत्र में कुल 19 में से 13 घोषणाएं पूर्ण हो चुकी है। जानकारी दी गई की खिर्सू में स्टेडियम निर्माण हेतु भूमि चयनित हो गई है तथा डीपीआर की प्रक्रिया गतिमान है। बुघाणी के लिए पेयजल योजना के निर्माण का कार्य चल रहा है तथा यह दिसम्बर 2018 तक पूरी हो जाएगी। क्षेत्र के मोटर मार्गाे के निर्माण कार्य गतिमान है। खिर्सू में सहकारिता बैंक की स्थापना हेतु अनुमोदन प्राप्त हो गया है। खिर्सू को पर्यटन नगर के रूप में विकसित करने की कार्यवाही गतिमान है।

यमकेश्वर- मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि नीलकंठ में कावंड़ मेले के कुशल प्रबन्धन व आयोजन हेतु धनराशि आवंटित की जाए। अधिकारियों द्वारा अवगत कराया गया कि यमकेश्वर में जलेडी ग्राम सभा पंचायत पेयजल योजना की डीपीआर तैयार हो गई है। यमकेश्वर के विभिन्न गांवों में एलटी केबिल बदलने व फेज में वृद्धि का काम पूरा हो चुका हैं। थलनदी गेंद मेले को राजकीय मेला घोषित कर दिया गया हैं चीला पशुलोक मोटर मार्ग पर गंगाभोगपुर के पास बीन नदी के 200 मीटर स्पान के पुल के निर्माण हेतु डीपीआर पर कार्यवाही गतिमान है। यमकेश्वर में एक अतिरिक्त 108 एम्बुलेंस सेवा अगस्त माह के अन्त तक संचालित कर दी जाएगी। कडथी कोठार पम्पिंग पेयजल योजना हेतु डीपीआर तैयार है।

पौड़ी– पौड़ी विधानसभा क्षेत्र की कुल 22 घोषणाओं में से 11 पूर्ण हो चुकी है तथा 7 घोषणाओं पर कार्यवाही गतिमान है। पौड़ी बस अडडे का निर्माण मार्च 2019 तक पूरा हो जाएगा। जिला चिकित्सालय पौड़ी में डिजिटल एक्स रे मशीन एक सप्ताह में लगा दी जाएगी। कण्डौलिया के सौन्दर्यीकरण की कार्यवाही गतिमान है। पौड़ी मुख्यालय में कौशल विकास केन्द्र खोलने का कार्य प्रगति पर है। घुड़दौड़ी बिलकेदार पम्पिंग पेयजल योजना के निर्माण पर कार्यवाही गतिमान है। रामलीला मैदान में सोलन लाइटस द्वारा प्रकाश व्यवस्था व लाइंटिग की व्यवस्था की जाएगी।

समीक्षा बैठक में यह भी रहे उपस्थित
कैबिनेट मंत्री प्रकाश पंत, मदन कौशिक, सतपाल महाराज, डा.हरक सिंह रावत,सुबोध उनियाल, राज्य मंत्री उच्च शिक्षा डा.धन सिंह रावत, विधायक मुकेश कोली, ऋतु खण्डूरी, दिलीप सिंह रावत, मुन्नी देवी शाह, मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह सहित शासन के वरिष्ठ अधिकारी व रूद्रप्रयाग, चमोली, पौड़ी जिला मुख्यालय से जिलाधिकारी सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Leave A Comment