Breaking News:

उत्तराखंड : महसूस हुए भूकंप के झटके -

Tuesday, November 19, 2019

उत्तराखण्ड : समाज कल्याण विभाग के संयुक्त निदेशक गीताराम नौटियाल निलंबित -

Tuesday, November 19, 2019

मैट्रो से नही दून-ऋषिकेश व हरिद्वार को मिनी मैट्रो से जोड़ा जायेगा -

Tuesday, November 19, 2019

भोजपुरी फिल्म प्रोड्यूसर एवं फिल्म निर्देशक सीएम से की भेंट -

Tuesday, November 19, 2019

केदारनाथ परिसर में बनेगा भगवान शिव की पुरातात्विक महत्व की प्रतिमाओं का नया संग्रहालय, जानिए खबर -

Tuesday, November 19, 2019

कांग्रेस बागी विधायकों के लिए फिर दरवाजे खोलने को तैयार ! -

Monday, November 18, 2019

सीएम ने स्वच्छ कॉलोनी के पुरस्कार से किया सम्मानित, जानिए खबर -

Monday, November 18, 2019

पर्वतीय क्षेत्रों में 500 उपभोक्ता पर एक मीटर रीडर हो ,जानिए खबर -

Monday, November 18, 2019

ईरान एवं भारत में है गहरा सांस्कृतिक सम्बन्धः डॉ पण्ड्या -

Monday, November 18, 2019

गांधी पार्क में ओपन जिम का सीएम त्रिवेंद्र ने किया लोकार्पण -

Monday, November 18, 2019

स्मार्ट सिटी हेतु 575 करोड़ रूपए के कामों का हुआ शिलान्यास, जानिए खबर -

Sunday, November 17, 2019

मिसेज दून दिवा सेशन-2 के फिनाले में पहुंचे राहुल रॉय , जानिए खबर -

Sunday, November 17, 2019

शीघ्र ही नई शिक्षा नीति : निशंक -

Sunday, November 17, 2019

उत्तराखंड : युवा इनोवेटर्स ने विकसित किए ऊर्जा दक्ष वाहन -

Sunday, November 17, 2019

यमकेश्वर : कार्यरत स्टार्ट अप को मुख्यमंत्री ने दिए 10 लाख रूपए -

Sunday, November 17, 2019

भगवा रक्षा दल : पंकज कपूर बने प्रदेश मीडिया प्रभारी -

Saturday, November 16, 2019

उत्तराखण्ड स्कूलों में वर्चुअल क्लास शुरू करने वाला बना पहला राज्य -

Saturday, November 16, 2019

सूचना कर्मचारी संघ चुनाव : भुवन जोशी अध्यक्ष , सुषमा उपाध्यक्ष एवं सुरेश चन्द्र भट्ट चुने गए महामंत्री -

Saturday, November 16, 2019

रेस लगाना पड़ा महंगा, हादसे में तीन की मौत -

Saturday, November 16, 2019

पब्लिक रिलेशंस सोसाइटी आफ इंडिया : 41वीं नेशनल कान्फ्रेंश के ब्रोशर का हुआ विमोचन -

Saturday, November 16, 2019

मुख्यमंत्री ने किया भीमताल ग्राफिक एरा पर्वतीय विश्वविद्यालय में कैफ़ीटेरिया का लोकार्पण

भीमताल ग्राफिक एरामुख्यमंत्री हरीश रावत ने बुधवार को भीमताल ग्राफिक एरा पर्वतीय विश्वविद्यालय में नवनिर्मित हैप्पी होम, कैफीटेरिया भवन का लोकापर्ण किया। उन्होने अपने सम्बोधन मे कहा कि शिक्षा ही एक ऐसा माध्यम है, जिससे हम दक्ष होकर अपने रोजगार के साथ ही दूसरो को रोजगार भी दे सकते हैै। एक दिन ऐसा आयेगा जब हमारे इन शिक्षण संस्थानो से बच्चे निकलकर देश ही नही विदेशो को भी अपनी सेवाये प्रदान करेंगे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार उत्तराखण्ड को शिक्षा हब के रूप मे विकसित करने जा रही है। उन्होने कहा कि गा्रफिक एरा विश्वविद्यालय देहरादून के साथ ही भीमताल मे भी खोला गया है, जो यहां के बच्चो को तकनीकी शिक्षा में दक्ष करने के साथ ही उन्हे प्लेसमेन्ट देने मे भी सहायक होगा। उन्होंने कहा तीन और विश्वविद्यालय पहाडी क्षेत्र मेे आना चाहते है। सरकार भी पहाड मे ज्यादा से ज्यादा शिक्षण संस्थाये खोलने हेतु प्रयासरत है, तथा निजी शिक्षण संस्थानो को खेालने हेतु भी हर सम्भव सहायता सरकार की तरफ से दी जायेगी। उन्होंने बताया कि सरकार प्रदेश मे 02 और मेडिकल कालेज, 04 वेटनरी कालेज, 01 लाॅ कालेज व अल्मोडा में 01 आवासीय विश्वविद्यालय खोलने जा रही है।
मुख्यमंत्री श्री रावत ने कहा कि हमारे स्थानीय लोग अपनी पूंजी लगाकर चिकित्सालय, स्कूल बनाये सरकार उन्हे किराये पर लेने के लिए तैयार है। उन्होने कहा कि राज्य का निर्माण ही विकास की परिकल्पना पर हुआ है। सरकार सभी को विकास की मुख्य धारा से जोड़ने के लिये प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि राज्य में ढांचागत विकास के साथ ही गरीबो के लिए नई-नई योजनाये चलायी जा रही है, सरकार आय का एक बढा हिस्सा गरीबो के कल्याण के लिए व्यय कर रही है। सरकार काश्तकारों व पहाड़ी फसलों जैसे मंडुवा, फाफर, चैलाई, अनारदाना, उत्पादन को प्रोत्साहित करने हेतु बोनस देने जा रही ह,ै साथ ही जो  गाॅव अभी तक सड़कों से जुड़े नहीं है, उन्हें मेरा गाॅव मेरी सड़क के अन्तर्गत जोड़ने जा रही है जिससे काश्तकार आवागमन के साथ ही अपने उत्पादको को बाजार तक ला सकेगें। मुख्यमंत्री श्री रावत ने कहा कि कृषि व बागवानी से ही काश्तकार व प्रदेश की तरक्की का रास्ता निकालने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पेड़ लगाने के साथ ही वर्षा के पानी को रोकने हेतु चाल-खाल बनाने पर भी प्रोत्साहन राशि दी जायेगी, साथ ही बेमौसमी सब्जियाॅ उत्पादन को बढावा दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि शिक्षा मे सुधार लाने की जरूरत है प्रत्येक विद्यालयों में शिक्षकों की तैनाती शीघ्र की जायेगी।
कार्यक्रम में क्षेत्रीय विधायक/संसदीय सचिव सरिता आर्या ने कहा कि पहाडी क्षेत्रों में ऐसे शिक्षण संस्था खोलने पर विश्वविद्यालय के अध्यक्ष डा0 कमल धनशाला को धन्यवाद देते हुये और पहाडी क्षेत्रो में भी विश्वविद्यालय की शाखा खोलने का आह्वान किया। उन्होने भीमताल औद्योगिक क्षेत्र में बन्द हो रहे लद्यु उद्योगों को पुर्नजीवित करने की मांग भी रखी। ताकि लोगो को अच्छी शिक्षा के साथ ही रोजगार भी मिल सके। उन्होने भवाली सेनिटोरियम में मेडिकल कालेज की स्थापना का आग्रह भी किया।  कार्यक्रम में  मुख्यमंत्री श्री रावत  द्वारा वरिष्ठ स्वतन्त्रा सेनानी श्री मथुराप्रसाद शर्मा को शाल ओढाकर सम्मानित किया गया साथ ही विश्विद्यालय द्वारा उन्हे 51 हजार की धनराशि भेंट की गयी।
इस अवसर पर कालेज के डीन आसीएस मेहता, जया बिष्ट, हरीश बिष्ट, राखी घनशाला, कृपाल मेहरा, पुष्कर मेहरा, रामसिह कैडा, सुरेश आर्य, दुर्गेश पन्त, अम्बा आर्य, संजय जोशीयाडा, जेपी चन्द्रा, रेखा आर्या, राजीव जैन, कैलाश जोशी, एससी पलडिया, उदयवीर,हेम सनवाल, राजेन्द्र सिह, रघुवीर राणा, आन्नद सिह, एससी भाकुनी के अलावा मंडलाआयुक्त अवेन्द्र सिह नयाल, डीआईजी पुष्कर सिह सैलाल, जिलाधिकारी दीपक रावत, एसएसपी डी सैथिल अबुदई, मुख्य विकास अधिकारी अनेक छात्र-छात्राये एवं गणमान्य लोग उपस्थित थे।

Leave A Comment