Breaking News:

जम्मू कश्मीर में एनएसजी कमांडो तैनात, करेंगे आतंकियों का सफाया -

Friday, June 22, 2018

यात्रियों को विमान से उतारने के लिए AC किया तेज़, जानिए ख़बर -

Friday, June 22, 2018

योग महोत्सव कार्यक्रम की सफल आयोजन पर सभी का धन्यवाद : सीएम त्रिवेंद्र -

Thursday, June 21, 2018

आप विधायक अमरजीत सिंह पर हमला जानिए ख़बर -

Thursday, June 21, 2018

जानकी देवी एजुकेशनल वेलफेयर सोसाइटी द्वारा आयोजित योग महोत्सव का समापन्न -

Thursday, June 21, 2018

देहरादून : हजारो लोगों के बीच पीएम मोदी ने किया योग -

Thursday, June 21, 2018

रोज योग करने का सीएम त्रिवेंद्र ने दिया सन्देश …… -

Wednesday, June 20, 2018

सफर देवभूमि से योगभूमि तक का ……. -

Wednesday, June 20, 2018

ग्रेटर नोएडा में पतंजलि मेगा फूड पार्क के लिए रास्ता साफ जानिए ख़बर -

Wednesday, June 20, 2018

उत्तराखंड सरकार को हाईकोर्ट से झटका जानिए ख़बर -

Wednesday, June 20, 2018

पिरूल घास से डीजल, तारकोल, तारपीन का तेल तथा बिजली की जा रही पैदा, जानिए ख़बर -

Wednesday, June 20, 2018

कलाकारों से नहीं होने देंगे कोई भेदभाव : चन्द्रवीर गायत्री -

Wednesday, June 20, 2018

21 जून अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर रिहर्सल, जानिए ख़बर -

Tuesday, June 19, 2018

जम्मू कश्मीर सरकार गिरी, बीजेपी ने पीडीपी से तोड़ा गठबंधन जानिए ख़बर -

Tuesday, June 19, 2018

नारायणबगड़ में शीघ्र ही खुलेगा डिग्री काॅलेज, जानिए ख़बर -

Tuesday, June 19, 2018

उत्तराखंड को 18 साल बाद बीसीसीआइ से मिली मान्यता जानिए ख़बर -

Tuesday, June 19, 2018

सीएम से पांच देशों की सागर परिक्रमा पूर्ण करने वाली लेफ्टिनेंट कमाण्डर वर्तिका एवम उनकी टीम ने की भेंटवार्ता -

Tuesday, June 19, 2018

देवभूमि से एक और लाल हुआ शहीद, जानिए ख़बर -

Tuesday, June 19, 2018

महिला अधिकारी योग के प्रति की जन जागरुकता -

Tuesday, June 19, 2018

पेट्रोल, डीजल पर उत्पाद शुल्क में कटौती की संभावना को अरुण जेटली ने किया खारिज -

Tuesday, June 19, 2018

मुख्यमंत्री ने किया भीमताल ग्राफिक एरा पर्वतीय विश्वविद्यालय में कैफ़ीटेरिया का लोकार्पण

भीमताल ग्राफिक एरामुख्यमंत्री हरीश रावत ने बुधवार को भीमताल ग्राफिक एरा पर्वतीय विश्वविद्यालय में नवनिर्मित हैप्पी होम, कैफीटेरिया भवन का लोकापर्ण किया। उन्होने अपने सम्बोधन मे कहा कि शिक्षा ही एक ऐसा माध्यम है, जिससे हम दक्ष होकर अपने रोजगार के साथ ही दूसरो को रोजगार भी दे सकते हैै। एक दिन ऐसा आयेगा जब हमारे इन शिक्षण संस्थानो से बच्चे निकलकर देश ही नही विदेशो को भी अपनी सेवाये प्रदान करेंगे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार उत्तराखण्ड को शिक्षा हब के रूप मे विकसित करने जा रही है। उन्होने कहा कि गा्रफिक एरा विश्वविद्यालय देहरादून के साथ ही भीमताल मे भी खोला गया है, जो यहां के बच्चो को तकनीकी शिक्षा में दक्ष करने के साथ ही उन्हे प्लेसमेन्ट देने मे भी सहायक होगा। उन्होंने कहा तीन और विश्वविद्यालय पहाडी क्षेत्र मेे आना चाहते है। सरकार भी पहाड मे ज्यादा से ज्यादा शिक्षण संस्थाये खोलने हेतु प्रयासरत है, तथा निजी शिक्षण संस्थानो को खेालने हेतु भी हर सम्भव सहायता सरकार की तरफ से दी जायेगी। उन्होंने बताया कि सरकार प्रदेश मे 02 और मेडिकल कालेज, 04 वेटनरी कालेज, 01 लाॅ कालेज व अल्मोडा में 01 आवासीय विश्वविद्यालय खोलने जा रही है।
मुख्यमंत्री श्री रावत ने कहा कि हमारे स्थानीय लोग अपनी पूंजी लगाकर चिकित्सालय, स्कूल बनाये सरकार उन्हे किराये पर लेने के लिए तैयार है। उन्होने कहा कि राज्य का निर्माण ही विकास की परिकल्पना पर हुआ है। सरकार सभी को विकास की मुख्य धारा से जोड़ने के लिये प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि राज्य में ढांचागत विकास के साथ ही गरीबो के लिए नई-नई योजनाये चलायी जा रही है, सरकार आय का एक बढा हिस्सा गरीबो के कल्याण के लिए व्यय कर रही है। सरकार काश्तकारों व पहाड़ी फसलों जैसे मंडुवा, फाफर, चैलाई, अनारदाना, उत्पादन को प्रोत्साहित करने हेतु बोनस देने जा रही ह,ै साथ ही जो  गाॅव अभी तक सड़कों से जुड़े नहीं है, उन्हें मेरा गाॅव मेरी सड़क के अन्तर्गत जोड़ने जा रही है जिससे काश्तकार आवागमन के साथ ही अपने उत्पादको को बाजार तक ला सकेगें। मुख्यमंत्री श्री रावत ने कहा कि कृषि व बागवानी से ही काश्तकार व प्रदेश की तरक्की का रास्ता निकालने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पेड़ लगाने के साथ ही वर्षा के पानी को रोकने हेतु चाल-खाल बनाने पर भी प्रोत्साहन राशि दी जायेगी, साथ ही बेमौसमी सब्जियाॅ उत्पादन को बढावा दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि शिक्षा मे सुधार लाने की जरूरत है प्रत्येक विद्यालयों में शिक्षकों की तैनाती शीघ्र की जायेगी।
कार्यक्रम में क्षेत्रीय विधायक/संसदीय सचिव सरिता आर्या ने कहा कि पहाडी क्षेत्रों में ऐसे शिक्षण संस्था खोलने पर विश्वविद्यालय के अध्यक्ष डा0 कमल धनशाला को धन्यवाद देते हुये और पहाडी क्षेत्रो में भी विश्वविद्यालय की शाखा खोलने का आह्वान किया। उन्होने भीमताल औद्योगिक क्षेत्र में बन्द हो रहे लद्यु उद्योगों को पुर्नजीवित करने की मांग भी रखी। ताकि लोगो को अच्छी शिक्षा के साथ ही रोजगार भी मिल सके। उन्होने भवाली सेनिटोरियम में मेडिकल कालेज की स्थापना का आग्रह भी किया।  कार्यक्रम में  मुख्यमंत्री श्री रावत  द्वारा वरिष्ठ स्वतन्त्रा सेनानी श्री मथुराप्रसाद शर्मा को शाल ओढाकर सम्मानित किया गया साथ ही विश्विद्यालय द्वारा उन्हे 51 हजार की धनराशि भेंट की गयी।
इस अवसर पर कालेज के डीन आसीएस मेहता, जया बिष्ट, हरीश बिष्ट, राखी घनशाला, कृपाल मेहरा, पुष्कर मेहरा, रामसिह कैडा, सुरेश आर्य, दुर्गेश पन्त, अम्बा आर्य, संजय जोशीयाडा, जेपी चन्द्रा, रेखा आर्या, राजीव जैन, कैलाश जोशी, एससी पलडिया, उदयवीर,हेम सनवाल, राजेन्द्र सिह, रघुवीर राणा, आन्नद सिह, एससी भाकुनी के अलावा मंडलाआयुक्त अवेन्द्र सिह नयाल, डीआईजी पुष्कर सिह सैलाल, जिलाधिकारी दीपक रावत, एसएसपी डी सैथिल अबुदई, मुख्य विकास अधिकारी अनेक छात्र-छात्राये एवं गणमान्य लोग उपस्थित थे।

Leave A Comment